दाग़ देहलवी! इस शख्स का पहला शेर या यूँ कहिए कि पूरी ग़ज़ल जो मेरे आगे से गुज़री उसके कुछ अशआर यूँ थे... 


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जिस बात ने मुझे सबसे पहले इन्हें पढ़ने के लिए मजबूर किया वो hip hop की ज़बान में कहें तो flow थी। हर मिसरे में काफ़िया |=| Rhyming word कोई खास बात नहीं थी, मगर इस ग़ज़ल में थी। और "हमीं जानते हैं जो हम देखते हैं" वाला मिसरा इस मामले में मेरी बात समझाएगा। दाग़ की ज़बान सीधी ज़बान है, कोई मुश्किल लफ्ज़ नहीं और सीधी शायरी भी जान पड़ती है। मगर दाग़ अगर दिल पर लग जाएँ एक बार, तो छोड़ते नहीं ज़िन्दगी भर और मजबूर कर देते हैं दाद देने पर कि दाग़ अच्छे हैं। 


दिल के मुआमले cliché ही होते हैं। सीधी साफ़ बातें हैं। मोहब्बत है तुमसे, कह दिया अब जवाब जो भी हो। जवाब मुखालिफ़ |=| against हुआ तो जवाब से रंजीदा |=| Annoyed भी रहेंगे, सिसकियाँ भी भरेंगे, तुम पर तंज़ भी कसेंगे। दाग़ आशिक है। वो हर रंग की शाइरी में नज़र आएगा मगर जो शदीद |=| Intense रंग है सो इश्क़ और आशिकी का है। 


कुछ अशआर जो दाग़ को दिल पर चोट करने वाला एक मोहब्बत पिलाया हुआ तीर बना देते हैं, हमारे सामने हैं... 


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आप इश्क़ क्यों करते हैं या इंसान इश्क़ क्यों करता है? अमूमन इंसान इस बात से नावाकिफ़ नज़र आता है। पर दाग़ कह रहे हैं कि मेरे इश्क करने का तो एक ही सबब है और एक ही मतलब है, कि दम निकल जाए हिचकियाँ आते आते। क्या यहाँ मुराद आशिक के दम निकलने से है? या माशूक़ के? यही इस शेर की खासियत है कि इसे दोनों के लिए माना जा सकता है। पर अब ये बात है कि भला हिचकियाँ आते आते कब दम निकलता है। जब आपको कोई रोज़ ओ शब हमावक्त |=| Everytime याद कर रहा हो। यानि फिर तो दाग़ खुद के लिए नहीं बल्कि महबूबा के लिए मौत मांग रहे हैं! जी नहीं! मांग नहीं रहे। शायद warning दे रहे हों कि मुझे प्यार करने का एक ही मतलब है कि मर जाओगे हिचकियाँ आते आते। एक अजीब सी बात चुटकुले के लहजे में कहने से प्यारी हो गई है। 


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दाग़ उस समय के लोगों में हैं जो लहजे से ज़ात का अंदाज़ा लगा लेते थे। लोग सीधे थे उस समय, बातें करते थे, दिल की रंजिश जुबान पर आ जाती थी। आज ये मुमकिन नहीं। आज इंसान कम अज़ कम |=| At Least तीन परतें रखता है। दिल में कुछ, ज़बाँ पर कुछ और काम में कुछ और। तू ने जिस तरह बोला है, सुनकर तो यही लगता है कि तू रंजीदा है मुझसे! अच्छा? नहीं है? तो अगर तू दिल में रंजीदा नहीं है तो तेरी ज़ुबान से ये बात कैसे निकली? 


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पहले तो एक पल रूककर लहजे का मज़ा लीजिए जनाब! क्या कहने! जो कहीं ज़बान को रूकना पड़ा हो! मक्खन भाई मक्खन! फिर आइए बात पर!  सूरत-ए-हाल बयान किया है। क्या बजा |=| Right फरमाया है कि इस दुनिया में किसी की परेशानी किसी की खुशी का सबब होती है तो किसी का ग़म किसी के लिए मज़ा! अच्छा ये देखिये कि दाग़ अपनी महबूबा पर taunt नहीं ना मार रहे? हो भी सकता है कौन जाने! महबूब के सितम का बयान इन मोहमल |=| Soft अल्फाज़ों में सितम को भी करम |=| Mercy कर देता है |


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भूल जाइए के कातिल और बिस्मिल की बात हो रही है। एक बेवफ़ा महबूबा भी तो उसी आशिक से आंख चुराएगी जो दग़ा सहने के बाद भी आंखों से आंखें मिलाए उसे देखता रहे। कातिल ने कत्ल किया, बिल्कुल किया ! मगर वो कमज़ोर है। मेरा बिस्मिल जिसने दर्द सहा, खुद्दार है। आखिरी सांस भी खौफ़नाक है बिस्मिल की कातिल के ज़मीर के लिए। ये हज़रत ए दाग़ के यहाँ बहुतायत में मिलेगा आपको। 


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इस कदर मोहमल लहजा और इज़हार है कि कोई जो माअनी न बूझे वो तो मानेगा ही नहीं कि मरने की बात हो रही है। ज़िन्दगी को यारों सा मानता हुआ दाग़ कहता है कि सब यार चले गए, तू भी कुछ दिन की मेहमान है ज़िन्दगी! एक संजीदा |=| Serious बात को इस कदर आसान कर देना और इसका romanticism अपनी जगह अलग रखता है। ये typical दाग़ हैं।  


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हमेशा से ये बहस सुनते आएं हैं हम के आर्ट चाहे वो कोई सा भी हो, उसकी ज़रूरत क्या है! क्या इसके बगैर भी ज़िन्दगी बसर हो सकती है? कुछ कहेंगे, "आदमी के अंदरून |=| Inner Self का इज़हार ही आर्ट है और ये ज़रूरी है! ", यहाँ दाग़ एक नया ज़ाविया |=| Angle लेकर आते हैं कि आप आर्ट को पहले से ज़रूरत के खाने में नहीं डाल सकते। पर ये आदमी की रोज़मर्रा की ज़रूरत में कहीं न कहीं दिख ज़रूर जाएगा। मसलन, इस शेर में अफसानानिगार |=| Writer के अफसाने नींद उड़ाने वाले हैं और वो ग़ज़ब का अफसानानिगार है तो हुआ करे, आम आदमी से क्या सरोकार |=| Relation। पर अगले ही मिसरे में कमाल देखें की चौकीदार जिनका काम रात में जागना ही तो है, वो इसके लिए दुआ पढ़ते हैं। आर्ट बिन मांगे मिलने वाली अमृत है कि जो कभी कभी मांग कर मिलने वाले पानी से ज़्यादा शीतल जान पड़ती है। 


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Romanticism के लिहाज़ से बला का शेर है। मतलब ज़ाहिर ही है। "देखने वाले, देखो" ने माअनी की सतह पर एक कमाल किया है जो शेेरियत |=| The art of poetry के अलावा दाग़ की खासियत है। 


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किस कदर प्यारा शेर है! एक तरह का इस्तियारा |=| Metaphor हमें क़त्ल करने के तौर पर मिलता है। यहाँ क़त्ल करना क्या हैं? इश्क़ में हमारा महबूब हमें कातिल ही तो नज़र आता है। किस कदर भोला महबूब है दाग़ का कि क़त्ल करके हर किसी से पूछता है ये किसने किया! खुदा ऐसा महबूब हर किसी को दे। 


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मिर्ज़ा नौशाँ |=| Ghalib ने शेर कहा, "गालिब़ बुरा ना मान, जो वाइज़ बुरा कहे, ऐसा भी कोई है कि सब अच्छा कहें जिसे!" मिर्ज़ा तो खैर वाइज़ |=| Intellectual के बारे में कहते हैं, वाइज़ की बुराई और माशूक की गाली में क्या एक सा है? सच कहूं तो बूरा दोनों का लगता है। पर माशूक की गाली से जो बुरा लगे वो शेर कहलवाता है |दाग़ खालिस |=| Pure आशिक़ है |


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ख्वाब देख पाना सचमुच एक नेमत |=| Privilege है। एक मेहनतकश, एक आशिक़ और एक शाइर के लिए तो आंख झपकते ही सहर |=| Morning होना लाज़मी होता है |


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निहाँ रंज़ का बयान है। दाग़ कह रहे हैं कि तुम दीदार नहीं करा रहे, पर हमारा दिल चाहते हो। ये तो ऐसी बात है कि पराय माल पर नज़र है और अपनी दौलत अपने पास! ये कैसा तिजारती |=| Business सौदा है? 


ऐसे बहुत से अशआर दाग़ को आशिक़ी और शाइरी के उस्ताद के रूप में स्थापित करने के लिए काफी है। दाग़ को और पढ़ा जाए और classical शाइरी के इम्कानात |=| Hopes से वाकिफ़ हुआ जाए! दाग़ आपके लिए अपनी महबूबा को शेर भेजने के लिए उपयोग किए जाने वाले दोस्त हो सकते हैं।