मीर से शाइर हर ज़माने में नहीं हुआ करते। ये बात गा़लिब ने यूँ ही नहीं शेर में बयाँ करी थी। ये जानते हुए कि मीर गा़लिब की नौजवानी की शाइरी देखकर ये कह गये थे कि उस्ताद मिला तो ठीक वरना मोहमल बकेगा, ग़ालिब ने ये शेर कहा कि 


1368


ग़ालिब बड़े शाइर हैं। वो जानते हैं नगीना क्या है, पत्थर क्या।


मीर उर्दू शायरी में खुदा की हैसियत रखते हैं|  दिल के ज़ख्मों पर मरहम होने वाले इनके लफ़्ज वो तिलिस्म रखते हैं कि क्या कहनें!


मसलन कुछ अशआर देखें!


4470


फरमाते हैं दिल का टूटना भी क्या देखने लायक है, के यहाँ दिल की कई इमारतें ग़मों ने ढायी है। मानो इमारत ढाने वाले ये ग़म ग़म न हुए कोई कारीगर हो गए जो इस कारीगरी में माहिर हैं! सच है, इक लफ़्ज के जादूगर ने ग़मों की शानदार कारीगरी को पहचान ही लिया। 


4471


लोग मुझसे मेरे खून के आंसू रोने का सबब पूछते हैं। क्या इन कमबख्तों को उस बेवफा का रंग नहीं दिखता, वो बेवफाई नहीं दिखती जिसने मेरा ये हाल किया है। ये रंग जो बेवफाई का है कहीं लाल ही तो नहीं जो शाइर की आंखों को जंग का मैदान किये हुए है। शाइर अपने एहसास से शिकस्त खाकर जो अपने गॉव लौटता है तो लोग रोने का सबब पूछते हैं। ये पूछा जाना क्या मज़ाक उड़ाना नहीं है। शाइर गुस्से में ये शेर कहता है!


क्यूँ मीर कुछ खुल रहे हैं क्या आप पर? 


4472


हाय, क्या कहनें! क्या चमक है यार के हुस्न की के शाइर को ये कहना पड़ गया कि काबा का दीया हो कि सोमनाथ का, नूर तो यार का है सबमें! हाय! वो नूर कैसा होगा जिसमें खुदा के घर को भी रौशन किया है! वाह मीर! आह मीर!


3692


इक नौजवान शाइर उमैर नज़्मी का शेर ज़ेह्न में आता है,


4473


मोहब्बत ज़ात का इज़हार भर जो महदूद |=| Confined होती तो ज़िंदगी में यूँ असरअंदाज़ नहीं होती! ये ज़रूर कोई कायनाती शै |=| Cosmic Entity है। अब आते हैं मीर के शेर पर!


मीर इश्क़ को define कर रहे हैं। इश्क़ मीर के मुताबिक एक इंसान से ज़्यादा वाली शै है! कहा गया है, इंसान अधूरा है और अपने अधूरे हिस्से को ढ़ूढ़ रहा हो! इश्क़ मगर एक मुकम्मल चीज़ जान पड़ती है। इश्क़ खुद का ही आशिक है, खुद का ही माशूक़। मानो इश्क़ को होने के लिए इंसानी दिल ओ ज़ात की ज़रूरत नहीं है, वो खुद ही में फैलकर अपना वजूद मनवा ही लेता है।


4474


मानो अगली नस्ल को ये शाइर चिट्टी लिखकर जो उसने ज़िंदगी जीकर सीखा है वो बता रहा है।


पहले शेर में जनाब कहते हैं कि ये दुनिया सोने की जगह नहीं है, जागते रहिए। आखिर क्यूँ? ऐसा क्यूँ कहते हो मीर? मुझे इस मामले में ऐसा जान पड़ता है कि मीर जहाँ के किसी राज़ से वाक़िफ़ हैं और किसी भी वक्त हम सबकी ज़िंदगी में भी एक राज़ खुलने वाला है। सो चौकन्ना रहने की ज़रूरत है। 


दूसरे शेर में कहते हैं, ज़िन्दगी में लुत्फ़ ही लाग यानी लगाव से आता है। ये क्या कि दिल है पर कुछ मांगे ना, दिमाग़ है पर ख्वाहिश न करे, ज़बान है कुछ अर्ज़ ए इज़हार ना करे! सो मीर की हिदायत है कि किसे के ज़ुल्फों के गिरफ्तार रहो चाहे जैसे रहो, उसमें ही मज़ा है। 


तीसरे शेर में जनाब फरमाते हैं, एक चीज़ है इस जहाँ में जो हाथ ही नहीं लगती। मगर मीर कहते हैं तुम फ्र भी उसके तलबगार रहो। ये mystery क्या है जो हाथ वहीं आने वाली? वो पर्दा कौन सा है जो उठता ही नहीं। वरूण ग्रोवर का gangs of wasseypur का गीत ज़ेह्न में आता है,



ना मिलिहे ना मिलिहे ना मिलिहे ना... फूस के ढेर में राई का दाना, रंग बिरंगा बैल सयाना ...



और फिर उस राज़ को बिना खोले मीर शेर तमाम कर देते हैं।


आखिरी शेर के क्या ही कहनें ...


हमलोग जो जान और जहाँ का बड़ा मोल करते हैं, मीर जहाँ ओ जान का मोल बताते हुए ये सीख देते हैं कि जान बेच कर भी इस बाज़ारू दुनिया में दिल के खरीदार रहो! ये उस मीर से मुख्त़लिफ है जो ये कहता नज़र आता है,



जान है तो जहान है प्यारे



2127


हाय! क्या शेर हो गया! सीधी ज़बान में शेर है पर क्या खूब है। अपने आप को हिदायत है कि बाज आ जा ये जो तू जब तब उसे याद करता रहता है। ये यादों की याद ज़ेह्न से कभी न जाएगी। क्यूँ नादानी पर तुला है? ज़ाहिर है मीर ने मीर की कभी नहीं सुनी। 


4475


2125


4476


4477


ऐसे न जामे कितने दिलकश और दिलफरेब अशआर मीर के खून ए जीगर की नेमत हैं। बात बस उन्हीं के शेर से तमाक़म की जाए कि,


4478


4479


मानो मीर को अपने वक्त में ही अपने नाम का वो शोर सुनाई दे गया था जो आज सर ज़मीन ए हिन्द पर है।


4480


मीर मानते हैं कि वो मजनूँ की तरह मजबूत दिल के नहीं हैं, यहाँ आपको मीर के poetic universe की खासियत नज़र आती है। अगली ही लाइन में खुद को redeem करते हुए कहते हैं कि वो उस कमज़ोर दिल वाले के यार भी हैं। एक ओर तो खुद को मजनूँ को कमज़ोर दिल का बताते हैं तो पढ़ने वाले पर ये असर पड़ता है कि मीर कमज़ोर हैं और मजनूँ बड़ा मजबूत है। पर अगली ही लाईन में हमें मजनूँ भी उसी नाव पर सवार मिलता है जिसपर मीर और बाकी सारे आशिक सवार हैं।


4481


जौन एलिया साहब मीर साहब के बड़े कद्रदान कहे जाते थे। उन्हीं का शेर है, 


4482


ज़िन्दगी में हस्ती और वजूद का सवाल सबसे बड़ा सवाल है, हम में से हर शख्स परेशान है कि वो है क्यों? मीर कहते हैं कि परेशान मत कहो, होगी कुछ भी दुनिया की असलियत, तुम क्यूँ अपना मन खराब करते हो। जौन ने इसी बात को आगे बढ़ाते हुए ये शेर कहा होगा। 


4483


मीर अपनी माशूका से कहते हैं,



तेरी झुकी नज़रें और तेरा झुका चेहरा, क़ुरआन है हमारा, तुझे अगर हम चूम भी लें तो हमारा ईमान क्या ही जाएगा 



सीधी साफ़ ज़ुबान में कितना प्यारा शेर कह दिया है साहब! क्या कहनें! 


4484


समझदार लोग दीवानों को सदियों से समझाते आ रहे हैं कि समझ जाओ, सुधर जाओ, पर दीवानों ने आजतक कभी किसी की सुनी है| कही मीर साहब बयां कर गये हैं। 


4485


ये तो सच है कि आशिक का दिल तो बस माशूक की याद में रोता है पर आशिक अपने ग़म में औरों का ग़म तलाश लेता है। कहा जाता है ग़मों को रहने के लिए सबब के बहुत से सराय दरकार होते हैं। ये आशिक को दुनिया के ग़म तक खींच लाते हैं। मीर कहते हैं कि देखिए दुनिया में कुछ लोगों को क्या क्या भुगतना पड़ता है, ज़ुल्म बिना किसी सबब! ये देखिए ये जहाँ जहाँ न हुआ कोई सांस लेता रेगिस्तान हो गया। 


4486


बताइये, जनाब मीर साहब के लिए मुझे बुरी लग रहा है। एक तो मियां मीर यँ ही आंखों पर ही बैठे रहते हैं, अब आंख से छूटे कि तब आंख से छूटे! और उस पर ऐसा माशूक! लानत है! 


हुज़ूर सच पुछिए तो पढ़कर हँसी आती है, लिखते हुए भी मीर साहब ज़रूर मुस्कुराए होंगे। 


4487


भई क्या बात! दीवानगी में मीर साहब सा कोई नहीं। 


क्या गुरूर है साहब! क्या कहनें! 


मीर साहब के चर्चे उर्दू ज़ु़बान और अदब की महफ़िलों में नहीं होंगे तो कहाँ होंगे! अव्वल तो मीर इसमें सनद हैं और फिर ये मीर साहब ही की ज़ुबान है। मीर साहब को और पढ़ा जाए और सीखा जाए शाइरी की इस स्कूल से ज़िन्दगी के बारे में!